भोपाल में हनुमानगंज थाना क्षेत्र में नकली घी बनाने की फैक्टरी पर जिला प्रशासन और फूड विभाग की टीम ने छापा मारकर चार क्विंटल नकली घी जब्त किया है। इसमें शुद्ध घी का एसेंस (सत्व) मिलाकर नकली को असली बनाकर बाजार में बेचा जा रहा था। फैक्ट्री 8 अलग-अलग नामों के रैपर भी मिले हैं, जो बाजार में बेचा जा रहा था। इसमें कन्हैया, भक्ति, वरदान अंश, अनमोल, केसरी, सरल, और श्रीराम नाम के रैपर जब्त किए गए हैं।

बताया जा रहा है कि फैक्ट्री के मालिक शंकर बत्रा की एसएस ट्रेडर्स के नाम से हनुमानगंज क्षेत्र में दुकान है। प्रशासन को यहां पर नकली घी की फैक्ट्री के संचालन की शिकायत मिली थी। इस पर शुक्रवार शाम जिला प्रशासन और फूड विभाग की टीम ने संयुक्त कार्रवाई की। यहां आठ प्रकार के अलग-अलग रैपर मिले, जिस ब्रांड से बाजार में घी बेचा रहा था। जिसमें 400 किलो नकली घी, अट्ठारह सौ किलो वनस्पति घी, 40 तेल के केन और एसेंस की बोतल, आठ प्रकार के ब्रांड के डब्बे भी बरामद किए हैं।

कई ट्रेडमार्क भी मिले

छापे के दौरान कई ट्रेडमार्क भी मिले हैं, जो बाजार में घी बेचने के उपयोग में लाए जाते थे। कलेक्टर अविनाश लवानिया भी छापे की कार्रवाई के दौरान मौके पर पहुंचे। उन्होंने बताया कि हनुमानगंज क्षेत्र में नकली घी की फैक्ट्री पकड़ी गई है। इस पर कार्रवाई की गई है। त्योहारी सीजन में जहां भी राजधानी में नकली घी या खाद्य पदार्थ में मिलावट करते पाया गया तो कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

एसडीएम सिटी जमील खान ने बताया कि क्षेत्र में लगातार नकली की सप्लाई की सूचना प्राप्त हो रही थी जिसके बाद आज कलेक्टर के निर्देश पर छापामार कार्रवाई में तहसीलदार,खाध सुरक्षा विभाग, पुलिस और जिला प्रशासन के अधिकारियों ने संयुक्त कार्रवाई की ।

मालिक शंकर बत्रा के विरूद्ध अपराध धारा 420/467 में प्रकरण दर्ज किया गया है। नकली घी बनाने की फैक्ट्री जो शंकर लाल बत्रा के आधिपत्य मैं चलाई जा रही थी के विरुद्ध कार्यवाही की जा रही है अलग अलग प्रकार के सोया आयल एवं घी के एसेंस को मिलाकर नकली घी बनाया जा रहा था। अन्य किसी के ट्रेडमार्क जैसे अनंतभोग मालनपुर भिंड अनमोल गोल्ड जयपुर राजस्थान का इस्तेमाल कर मार्केट ने सप्लाई किया जा रहा था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *