मध्यप्रदेश में मुख्यमंत्री के 26 अक्टूबर को विजयादशमी पर्व के लिए शासकीय अवकाश की घोषणा की गई है, लेकिन बैंक और वित्तीय संस्थानों में अवकाश घोषित नहीं हुआ है। एक्ट के अनुसार बैंकों के लिए अवकाश के आदेश निकालने होते हैं। इस स्थिति में बैंकों में सोमवार को नियमित कार्य होगा। इसको लेकर अब यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस मध्य प्रदेश ने बैंक एवं वित्तीय संस्थानों में भी विजयादशमी का अवकाश घोषित किया जाने की मांग की है।

यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस मध्य प्रदेश के अनुसार मध्य प्रदेश राज पत्र दिनांक 26 नवंबर 2019 के माध्यम से मध्यप्रदेश शासन द्वारा बैंक एवं वित्तीय संस्थानों के एक्ट 1881 के तहत जो छुट्टियां घोषित की गई हैं, उसके फुटनोट पर स्पष्ट लिखा है कि दशहरा (विजयादशमी) 25 अक्टूबर 2020 रविवार को है। इस कारण दशहरा का अवकाश अलग से घोषित नहीं किया जा रहा। अब स्पष्ट है कि मध्यप्रदेश शासन द्वारा दशहरा पर्व का अवकाश अलग से घोषित किया जा चुका है। कैलेंडर के अनुसार दशहरा 26 अक्टूबर 2020 सोमवार को है। अतः 25 अक्टूबर 2020 को घोषित अवकाश को परिवर्तित कर 26 अक्टूबर 2020 किया गया है। मध्यप्रदेश शासन द्वारा 23 अक्टूबर को जारी आदेश के तहत 26 अक्टूबर सोमवार को मध्यप्रदेश में विजयादशमी का सार्वजनिक अवकाश घोषित किया है।

आदेश में बैंक का जिक्र नहीं

इस आदेश में यह स्पष्ट नहीं है कि यह बैंक एवं वित्तीय संस्थानों में भी प्रभाव सील होगा या नहीं। हालांकि सार्वजनिक अवकाश का मतलब ही यह होता है कि अवकाश सभी के लिए है। यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस मध्य प्रदेश ने मुख्यमंत्री से इस मामले का संज्ञान लेते हुए बैंक एवं वित्तीय संस्थानों में 26 अक्टूबर 2020 सोमवार को विजयादशमी पर्व पर अवकाश की घोषणा करने की मांग की है। ताकि बैंक एवं वित्तीय संस्थानों के कर्मचारियों को भी विजयादशमी का त्यौहार अपने परिवार के साथ मना सकें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *