भोपाल | 19-अक्तूबर-2020
कलेक्टर श्री अविनाश लवानिया ने आज सोमवार को डी.आई.जी. श्री इरशाद वली व निगम आयुक्त श्री के.वी.एस.चौधरी के साथ श्री दुर्गा उत्सव के तहत माँ दुर्गा की प्रतिमाओं के विसर्जन
हेतु विशेष व्यवस्थाएं सुनिश्चित कराने के दृष्टिगत प्रेमपुरा, रानी कमलापति और खटलापुरा विसर्जन घाटों का निरीक्षण कर प्रत्येक विसर्जन घाट पर सर्वसुविधायुक्त कंट्रोल रूम स्थापित करने, गोताखोर, नाव, रस्से, इमरजेंसी लाइर्ट्स, हाइर्ड्रोलिक प्लेटफार्म, लाइफ जेकेट्स आदि सहित सभी आवश्यक व्यवस्थाएं चाक-चाबंद रखने तथा कोविड-19 संबंधी गाइड लाइन का पालन सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए।
कलेक्टर श्री लवानिया ने विसर्जन घाटों एवं पहुंच मार्गों की बेहतर साफ-सफाई रखने, पर्याप्त प्रकाश व्यवस्था रखने और सुरक्षात्मक प्रबंध सहित सभी व्यवस्थाएं बेहतर ढंग से सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान ए.डी.एम. श्री दिलीप यादव, अपर आयुक्त श्री पवन सिंह सहित जिला प्रशासन, नगर निगम एवं पुलिस के अधिकारी मौजूद थे।
कलेक्टर श्री अविनाश लवानिया ने डी.आई.जी. श्री इरशाद वली व निगम आयुक्त श्री के.वी.एस. चौधरी के साथ प्रेमपुरा, रानी कमलापति और खटलापुरा विसर्जन स्थलों का निरीक्षण किया और माँ दुर्गा की प्रतिमाओं के विसर्जन की व्यवस्थाओं और विसर्जन स्थल पर उपलब्ध कराए जाने वाले संसाधनों की जानकारी प्राप्त की। कलेक्टर का अवगत कराया गया कि माँ दुर्गा की प्रतिमाओं का विसर्जन धार्मिक परम्परा अनुसार सुरक्षात्मक रूप से कराए जाने के दृष्टिगत प्रेमपुरा विसर्जन स्थल पर 02 हाईड्रालिक प्लेटफार्म स्थापित किए गए है और 03 क्रेन की व्यवस्था भी पर्याप्त दूरी पर की जाएगी। कलेक्टर को यह भी अवगत कराया गया कि प्रेमुपरा, रानी कमलापति और खटलापुरा विसर्जन स्थलों सहित बैरागढ़ एवं हताइखेडा विसर्जन स्थलों पर क्रेन, बैरीकेट्स की व्यवस्था, पर्याप्त प्रकाश व्यवस्था, सुरक्षा व्यवस्था के लिए फॉयर फाइटर, गोताखोर नाव, माइक, टेन्ट आदि की व्यवस्था की जाएगी तथा एक कन्ट्रोल रूम भी स्थापित किए जायेंगे जिसमें जिला प्रशासन, पुलिस एवं नगर निगम के अधिकारी एवं कर्मचारी उपलब्ध रहेंगे। कलेक्टर श्री लवानिया ने सभी विसर्जन स्थलां पर माँ दुर्गा की प्रतिमाओं के विसर्जन के लिए व्यापक स्तर पर सभी व्यवस्थाएं बेहतर ढंग से समय सीमा में करने के निर्देश दिए।
कलेक्टर श्री अविनाश लवानिया ने रानी कमलापति विसर्जन स्थल का भी निरीक्षण किया और व्यवस्थाओं के संबंध में जानकारी प्राप्त की तथ प्लेटफार्म का भी जायजा लिया और रानी कमलापति विसर्जन स्थल में विसर्जन के लिए यातायात का सुगम बनाने हेतु वर्किंग शेड एवं टॉयलेट को स्थानांतरित करने के निर्देश दिए साथ ही मुख्य मार्ग से विसर्जन स्थल तक सुगम यातायात हेतु आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने खटलापुरा विसर्जन स्थल का भी निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया और अधिकारियां को बेहतर व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *