भोपाल की मेन कोलार पाइपलाइन फूटने से शनिवार को सुबह पानी की सप्लाई नहीं हो पाई। इससे चार इमली, शाहपुरा, निशातपुरा और कोटरा समेत 50 से अधिक कालोनियों में पानी का संकट बना रहा। कुछ जगहों पर नगर निगम ने टैंकरों से सप्लाई कराई गई। इधर, नगर निगम ने बताया कि मेन लाइन ठीक होने के बाद पानी शहर आ गया है और चार इमली और कोटरा सुल्तानाबाद में आंशिक सप्लाई शुरू कर दी गई है। सुबह तक सप्लाई नार्मल हो जाएगी। अधीक्षण यंत्री पीएचई एआर पवार ने को बताया कि रविवार यानि एक नवंबर की सुबह से नार्मल सप्लाई शुरू हो जाएगी।

पाइपलाइन की मरम्मत का काम पूरा हो गया है। नगर निगम के अफसरों का दावा है कि शाम तक सप्लाई नॉर्मल हो जाएगी। आंशिक रूप से ही कालोनियों में पानी की सप्लाई शुरू करा दी गई है।
10-12 घंटे की मशक्कत के बाद पूरा हुआ मरम्मत का काम
कोलार रोड के इनायतपुर ब्रिज पर फूटी कोलार पाइपलाइन की मरम्मत का काम 10 से 12 घंटे की मशक्कत के बाद पूरा हो सका। नगर निगम ने दावा किया था कि हम रात में ही मरम्मत का काम पूरा कर लेंगे, लेकिन पाइपलाइन से निकलते फौव्वारे को रोकने में ही निगम की टीम को रात 12 बज गए थे। इसके बाद पाइप से पानी निकालने में 5-6 घंटे लगे, इसके लिए तीन पंप लगाने पड़े। बाद में उस जगह पर बैल्डिंग कराई गई। असल में, दो फीट की एक डमी प्लेट थी, जो पानी के प्रेशर से उखड़कर उड़ गई थी। ये प्लेट पहले कभी मेंटेनेंस के दौरान ही लगाई गई थी। अब दोबारा से वहां पर नई प्लेट लगाकर वैल्डिंग की गई है।

निगम अफसर का दावा- सप्लाई शाम से शुरू हो रही है
नगर निगम के अधीक्षण यंत्री पीएचई केके पवार का कहना है कि पाइप लाइन का मेंटेनेंस का काम पूरा हो गया है, हमने टंकियों में पानी चढ़ाना शुरू कर दिया है। शाहपुरा और चार इमली की टंकियों में पानी गिरने लगा है। बाकी टंकियों में भी शाम तक पानी गिरने लगेगा। इसके बाद सप्लाई भी सामान्य कर देंगे। पवार ने बताया कि सुबह से शहर में नार्मल सप्लाई शुरू हो जाएगी।

मौके पर मौजूद रहे असिस्टेंट इंजीनियर कोलार पाइपलाइन प्रदीप बख्शी ने बताया कि शाम को आंशिक सप्लाई ही हो पाएगी। कोलार पाइपलाइन के 4 फीडर हैं और उससे जुड़ी करीब 100 टंकियां हैं। इन्हें भरने में टाइम तो लगेगा। हालांकि हमने मेंटेनेंस का काम पूरा कर लिया है और पानी के लिए हमारे मोटर पंप चालू हो चुके हैं।
न कालोनियों में पानी की दिक्कत रही
नारियल खेड़ा, जेपी नगर, पीजीबीटी क्षेत्र, काजी कैंप, शाहजहांनाबाद, टीला जमालपुरा, बाल विहार, पुतलीघर, इब्राहिमगंज, चांदबड, आरिफ नगर, शांति नगर, ग्रीन पार्क, जनता क्वार्ट्स, साईं बाबा नगर, अरेरा कॉलोनी ई-6, जवाहर चौक, गुलमोहर कॉलोनी, नूर महल, इमामी गेट, पीर गेट, अशोक कॉलोनी आदि में पानी की सप्लाई प्रभावित रहेगी।

अरेरा कॉलोनी (ई-1 से ई-5), रेलवे कॉलोनी, हबीबगंज, 1100 क्वार्टर्स, चार इमली, पंचशील नगर, प्लेटिनम प्लाजा, शास्त्री नगर, जवाहर चौक, गिन्नौरी, मोती मस्जिद, चांदबड़, निशातपुरा, स्टेशन बजरिया, नेहरू नगर, कोटरा, बघीरा अपार्टमेंट, साउथ टीटी नगर, 228 क्वार्टर्स, अंबेडकर नगर, 25वीं बटालियन, गीतांजलि कॉम्पलेक्स, संजय कॉम्पलेक्स, शाहपुरा सेक्टर ए-बी-सी, गुलमोहर कॉलोनी, अरेरा कॉलोनी ई-7 एक्सटेंशन, बिसनखेड़ी, शाहपुरा छावनी, बुधवारा, लखेरापुरा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *