मुंबई, 16 अक्टूबर भारत की पहली ऑस्कर पुरस्कार विजेता कॉस्ट्यूम डिजाइनर भानू अथैया के निधन पर बॉलीवुड के कई कलाकारों ने शोक जताया। लंबे समय से बीमार चल रहीं अथैया का 91 वर्ष की आयु में बृहस्पतिवार को मुंबई स्थित आवास पर निधन हो गया था।
आमिर खान, रेणुका शहाणे और सिमी ग्रेवाल समेत कई कलाकारों ने उनके निधन पर दुख जताया।
रिचर्ड एटनबरो की 1983 में आई फिल्म ‘गांधी’ में अपने काम के लिए अथैया को ऑस्कर पुरस्कार मिला था।
अथैया की बेटी राधिका गुप्ता ने पीटीआई-भाषा को बताया कि आठ वर्ष पहले उनकी मां को ब्रेन ट्यूमर हुआ था तथा तीन वर्ष पहले पक्षाघात हुआ था।
उनके खास मित्रों में से एक सिमी ग्रेवाल ने बताया कि अथैया डिमेंशिया से पीड़ित थीं और उन्हें फिल्म ‘गांधी’ के अलावा और कोई फिल्म याद नहीं थी। उन्होंने कहा कि अथैया अपने पीछे एक विरासत छोड़कर गई हैं।
आमिर खान ने अथैया के साथ 2001 में आई फिल्म ‘लगान’ में काम किया था। उन्होंने बृहस्पतिवार को ट्वीट किया, ‘‘भानुजी फिल्मी जगत के ऐसे कुछ लोगों में से थीं जो सटीक शोध और सिनेमाई रूझान का बहुत खूबसूरत मेल करके निर्देशक की कल्पना को साकार कर देती थी। भानुजी आपकी कमी खलेगी।’’
रेणुका शहाणे ने अथैया को एक ‘‘शानदार तथा समर्पित कास्ट्यूम डिजाइनर’’ बताया।
निर्माता बोनी कपूर ने कहा कि अथैया की उपलब्धि से देश गौरवान्वित हुआ है।
ऑस्कर पुरस्कार विजेता साउंड डिजाइनर रसूल पोकुट्टी ने अथैया को ‘‘मार्गदर्शक’’ बताया।
उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘जब किसी ने ऑस्कर का नाम भी नहीं सुना था, तब आपने उसे हमारे लिए जीता। आप प्रेरणा हैं। यह मेरे लिए व्यक्तिगत क्षति है।’’
अथैया का जन्म कोल्हापुर में हुआ था। उन्होंने गुरुदत्त की 1956 में आई फिल्म ‘सीआईडी’ से हिंदी सिनेमा में बतौर कॉस्ट्यूम डिजाइनर अपना करियर शुरू किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *