चिकित्सा में एक्स-रे का उपयोग
अपनी खोज के विशेष महत्व के बावजूद, Roentgen ने इसके उपयोग के लिए पेटेंट लेना शुरू नहीं किया, जिससे यह सभी मानव जाति के लिए एक अमूल्य उपहार बन गया। पहले विश्व युद्ध में पहले से ही एक्स-रे प्रतिष्ठानों का इस्तेमाल किया गया था, जिससे घायलों का त्वरित और सटीक निदान संभव हो सका। अब हम दवा में एक्स-रे के आवेदन के दो मुख्य क्षेत्रों को अलग कर सकते हैं:
एक्स-रे की उल्लेखनीय खोज के कुछ समय बाद, यह पता चला कि एक्स-रे का मनुष्यों पर प्रभाव था।


यह पाया गया कि नया विकिरण त्वचा में बदलाव का कारण बन सकता है, धूप की कालिमा जैसा, लेकिन त्वचा की गहरी क्षति के साथ। इसके अलावा, इन अल्सर को ठीक करने के लिए अधिक समय की आवश्यकता होती है। इन कपटी किरणों में लगे शोधकर्ताओं के बीच उंगलियों के विच्छेदन के कारण संभावित परिणामों की अनदेखी भी हुई।
धीरे-धीरे, हम यह पता लगाने में कामयाब रहे कि इस तरह के घावों को समय, विकिरण खुराक को कम करके, लीड शील्डिंग और प्रक्रिया के रिमोट कंट्रोल का उपयोग करके बचा जा सकता है।
रक्त संरचना में परिवर्तन
एक्स-रे क्षति का एक दीर्घकालिक दृष्टिकोण हो सकता है: रक्त की संरचना में अस्थायी या स्थायी परिवर्तन, ल्यूकेमिया के लिए संवेदनशीलता, प्रारंभिक उम्र बढ़ने।
एक्स-रे शरीर को कैसे प्रभावित करता है, अर्थात, जैविक प्रभाव इस बात पर निर्भर करते हैं कि कौन सा अंग विकिरण के संपर्क में है, एक्सपोज़र की खुराक क्या है। कहते हैं, रक्त बनाने वाले अंगों के विकिरण से रक्त, जननांग अंगों के रोग होते हैं – बांझपन।
यहां तक ​​कि छोटी खुराक के लिए व्यवस्थित प्रदर्शन से शरीर में आनुवंशिक परिवर्तन हो सकते हैं।
ये डेटा प्रयोगात्मक जानवरों पर प्रयोगों से प्राप्त किए गए थे, हालांकि, आनुवंशिकी का सुझाव है कि ये प्रभाव मानव शरीर में भी फैल सकते हैं।
एक्स-रे एक्सपोज़र के प्रभावों के अध्ययन ने अनुमेय विकिरण खुराक के लिए अंतरराष्ट्रीय मानकों के विकास की अनुमति दी है।
एक्स-रे के बाद क्या करें
एक्स-रे एक्सपोज़र के न्यूनतम प्रभावों से बचने के लिए, कुछ सरल कदम उठाए जा सकते हैं:
एक गिलास दूध पीने के लिए एक्स-रे के बाद, – यह विकिरण की छोटी खुराक को हटा देता है;
एक बहुत अच्छा तरीका है एक गिलास सूखी शराब या अंगूर का रस लेना;
प्रक्रिया के कुछ समय बाद आयोडीन (समुद्री भोजन) की उच्च सामग्री वाले उत्पादों के अनुपात में वृद्धि करना उपयोगी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *